Home » Blog » देशी घी

देशी घी

देसी घी का जब हम उचित मात्रा में सेवन करते हैं। तो ना तो हमारा वजन बढ़ता है। और ना ही कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि होती है। इसके सेवन से हमें क्या क्या लाभ मिलता है। आइए हम जानते हैं।

शुद्ध देसी घी को हमारे भारत में सुपर फूड के रूप में उपयोग किया जाता है। इस के स्वास्थ्य लाभ बहुत ही अच्छे होते है। हालांकि घी से वजन और कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है। इसलिए लोग घी का सेवन करने से बचते हैं। लेकिन यह गलत है।

इसका सही मात्रा में घी का सेवन करने से हमें बहुत फायदा होता है। जैसे नाश्ते में दोपहर और रात के भोजन में एक एक छोटा सा चम्मच घी खा सकते हैं। घी का उचित मात्रा में सेवन करना हृदय रोग हाई ब्लड प्रेशर कब्ज व कमजोरी जोड़ो और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। और यह बहुत फायदा देता हैं।

अच्छे नींद के लिए

शुद्ध घी भोजन के बाद नींद और सुस्ती रोकने में भी हमारी सहायता करता है। रात के भोजन में एक चम्मच घी के साथ एक अतिरिक्त चम्मच घी खाने से कब्ज और अपच को रोकने में हमारी सहायता करता हैं। और अच्छी नींद आती है।और शरीर में हल्कापन महूसस होता हैं।

घी में विटामिन ए और डी जैसे फैट में घुलनशील विटामिन का एक अच्छा स्रोत माना गया है। घी मैं एक हाई स्मोक प्वाइंट होता है।जो खाना पचाने के लिए इसे बहुत ही अच्छा स्रोत माना गया है। घी फैट का एक शुद्ध रूप होता है। इसमें आंत के अनुकूल एंजाइम भी होते हैं।जो हमारे पाचन प्रक्रिया में हमारी सहायता करता है।

शुद्ध देशी घी के हमारे स्वास्थ्य में लाभ

घी को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना गया है। अधिकतर देखा जाता है। कि नवजात शिशुओं को एवं माताओं को घी से बने लड्डू खिलाते हैं। क्योंकि इसको खाने से हमें ऊर्जा मिलती है। यह केवल स्वाद के लिए नहीं बल्कि ऊर्जा के गुणों को बढ़ाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है।

घी को फैट का एक अच्छा माद्यम माना गया हैं।क्योंकि इसमें काब्र्स और प्रोटीन व मैंक्रोन्यूट्रिएंट हैं।जो हमारे स्वस्थ जीवन को अच्छा बनाने के लिए आवयश्क हैं।

गाय का शुद्ध ताजा घी नाक में लगाने से बन्द नाक व जुकाम में आराम मिलता हैं।

हमारे प्रतदिन के भोजन में रोटी में घी लगाकर खाने से हमारी पाचन छमता को शक्ति मिलती हैं। घी को खिचड़ी ,दाल , चावल ,सब्जी ,आदि में डालकर खाने से हम स्वस्थ रहते है।

शुद्ध देसी घी मुलायम और कोमल त्वचा प्रदान करने में बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है।इसमें महत्वपूर्ण फैटी एसिड भी होता है। जो त्वचा की कोशिकाओं के हाइड्रोसन में मदद करता है।

हमारे चेहरे पर चमक लाने के लिए घी का उपयोग होता है 2 बड़े चम्मच की ,2 बड़े चम्मच बेसन और थोड़ी सी हल्दी एक कटोरी में मिलाकर इसका मिश्रण बना लें, फिर इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा में निखार और त्वचा कोमल और मुलायम होती है।

घी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।इसका उपयोग जलन को दूर व सूजन को दूर करने के लिए भी एक अच्छा स्रोत माना गया हैं।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *