गुगुल का उपयोग करने के लाभ

    हवन-पूजन में गुगुल का उपयोग करने के लाभ

    गौश्रेष्ठ गुग्गुल पूजन गुग्गुल है जिसे हवन तथा अग्निहोत्र में गाय के शुद्ध घी के साथ जलाने के लिए उपयोग किया जाता है । गुग्‍गुल का धुआँ बहुत ही लाभकारी प्रभाव छोड़ता हैं। इसकी गंध से बैक्टीरिया-वायरस आदि सुक्ष्म जीव नष्ट हो जाते हैं। जब गुग्गल जलाते हैं। तो इसके एंटी ऑक्सिडेंट गुणों की कारण से विभिन्न शारीरिक रोगों में भी फायदा होता है। गुगुल की धूनी करने से वातावरण सुगंधित होता है। इसे हवन घी के साथ मिलाकर जला सकते है। इन सभी के समावेश से वातारण भी शुद्ध हो जाता हैं।

     

    गुगुल को जलाने से न सिर्फ वातावरण सुगंधित होता हैं। बल्कि इसके धुएं से बैक्टीरिया-वायरस आदि सुक्ष्म विषाणु भी नष्ट हो जाते है। ये एंटी ऑक्सिडेंट की तरह कार्य करता हैं। 

    गुगुल में यह भी गुण होते हैं। की इनकी गंध कीट-पतंगों को पसंद नहीं होते, इसलिए जब हम गूगल जलाते हैं। तो इसकी गंध से बैक्टीरिया-वायरस आदि सभी नष्ट हो जाते हैं। हवन पूजन के समय । जब गूगल जलाते हैं। तो इसके एंटी ऑक्सिडेंट गुणों की कारण से विभिन्न शारीरिक रोगों को दूर करने में भी लाभ देता है। गुगुल की धूनी करने से वातावरण सुगंधित हो जाता है। इसे हवन में घी के साथ मिलाकर जलाने से पर्यावरण व घर शुद्ध होता है। इन सभी के समावेश से आस-पास का वातारण भी शुद्ध हो जाता हैं। 

    1. सिर दर्द को दूर करती है गुग्गुल

    गुगुल धूप से दिमाग को शांति मिलती है। यदि किसी का सिर दर्द हो रहा है तो गूगल धूप को गोबर के उपले के उपर जला कर उसकी सुगंध को लेना चाहिए । ऐसा करने से सिर दर्द अपने आप ही कम हो जाएगा ।

    2. गुगुल घर के वास्तु दोष को दूर करता है

    यदि आपके घर के अंदर कोई वास्तू दोष हो तो,उस वास्तु दोष वाले स्थान के उपर गूगल धूप को जलाने से वास्तु दोष दूर होने लगता है। इसे आप प्रतिदिन जला सकते हैं क्योकि यह  वास्तु दोष को नष्ट करने के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है।

    ‌‌‌3. शारीरिक थकान को कम करता है

    शारिरिक थकान को कम करने मे भी गूगल धूप काफी उपयोगी होती है। जब आप कार्य करके घर लौटते हैं तो घर मे गूगल धूप जला दी जाए तो, यह आपके मानसिक थकावट को कम कर देती है और जैसे ही आपका दिमाग शांत हो जाता है । वैसे ही आपकी शारिरिक थकान अपने आप ही दूर हो जाती है।

    ‌‌‌5. घर से नगेटिव उर्जा को भगाने के लिए

    जिस घर के अंदर नकारात्मक वातावरण हो जाता है। वहां पर बहुत अधिक समस्याएं आनी शूरू हो जाती हैं। ‌‌‌इस प्रकार के घर के अंदर कोई भी प्रगति नहीं होती है। ऐसी स्थिति में गूगल धूप जलाना बहुत लाभदायक  होता है। यह घर मे प्रभाव डालने वाले नकारात्मक उर्जा को दूर करने का कार्य करता है।

    ‌‌‌6. गूगल धूप के लाभ  देवताओं का वास

    ऐसा माना जाता है कि गूगल धूप और लोबान धूप देवताओं को बहुत अधिक प्रिय होती है। यदि आप घर मे गूगल धूप जलाते हैं तो इससे देवता आकर्षित होते हैं। आपके घर मे देवताओं का वास होंता है। जिसका लाभ यह है कि आपके बिजनेस के अंदर बढ़ोतरी देखने को मिलती है।

    7. आंखों के लिए लाभदायक है गूगुल 

    गूगल आंखों के लिए भी बहुत ही उपयोगी होती है। 125 mg गूगुल का काढ़ा बनाकर सुबह शाम पीने से आंखों को लाभ होता है। इस विषय मे अधिक जानकारी के लिए आप अपने किसी आयुर्वेद डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और बिना चिकित्सक के परामर्श के उपयोग नही करना चाहिए ।

    गुगुल हमारे स्वास्थ्य व पर्यावरण के लिए बहुत लाभकारी है। इसे हमे अपने घर मे सुबह-शाम उपले के साथ या पूजा में इसकी धुपबत्ती जलाना चाइए। इससे पर्यावरण स्वच्छ होता है। यह हमारे घर के वास्तु दोषों को भी दूर करता हैं और हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।

    8. गुगुल घर के वास्तु दोष को दूर करता है

    यदि आपके घर के अंदर कोई वास्तू दोष हो तो,उस वास्तु दोष वाले स्थान के उपर गूगल धूप को जलाने से वास्तु दोष दूर होने लगता है। इसे आप प्रतिदिन जला सकते हैं क्योकि यह  वास्तु दोष को नष्ट करने के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव छोड़ता है। जिस घर के अंदर नकारात्मक वातावरण हो जाता है। वहां पर बहुत अधिक समस्याएं आनी शूरू हो जाती हैं। ‌‌‌इस प्रकार के घर के अंदर कोई भी प्रगति नहीं होती है। ऐसी स्थिति में गूगल धूप जलाना बहुत लाभदायक  होता है। यह घर मे प्रभाव डालने वाले नकारात्मक उर्जा को दूर करने का कार्य करता है।

     

    Order Now

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *