Cow Dung Dhoop Batti Benefits गोबर से बने धूपबत्ती के लाभ

    Cow Dung Dhoop Batti Benefits 

    देसी गाय के गोबर की बनी धूपबत्ती की बहुत बड़ी लाभकारी है। और कहा जाता है है कि यह बहुत लाभ भी है। हर किसी को प्रतिदिन अपने घर ऑफिस में धुपबत्ती जलाना चाहिए क्योकि गोबर की धूपबत्ती काफी लाभप्रद होती है। आइए जानते हैं इसके लाभ के विषय में ।

     

    हवा को शुद्व करती है गोबर की धूपबत्ती Cow Dung Dhoop Batti 

    हम सबको पता है कि आजकल हवा कितनी जहरीली हो गई है। जिसके कारण सांस लेने मे भी समस्या हो रही है। परन्तु आप अपने घर में गोबर की बनी धूपबत्ती जलाते हैं तो यह आपके घर के अंदर की हवा को अच्छी प्रकार से शुद्ध करती है और ‌‌‌हवा के अंदर विद्यमान फालतू वस्तु को बाहर निकाल देती है। इसकी इतनी उपयोगिता के कारण ही गोबर की धूपबत्ती में घी मिलाया जाता है जो बहुत पुराने समय से चला आ रहा है। जो वातावरण को शुद्व करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह हमारे वातारण को शुद्ध करता है।

    मानसिक तनाव दूर करता है Cow Dung Dhoop Batti 

    शुद्ध गोबर से बनी धुपबत्ती जलाने से ‌‌‌मानसिक तनाव दूर होता हैं और इससे मन को शांति मिलती है गोबर की बनी धूपबत्ती आपके मन पर भी काफी अच्छा प्रभाव डालती है। यदि आप प्रतिदिन इसकी  सुगंध मे कुछ समय के लिए खड़े होते हैं तो यह आपके मन और दिमाग को शांत करेगी और तनाव को भी कम करने का कार्य करेगी ।

    वातावरण में व्याप्त बैक्टीरिया को समाप्त करता है गोबर की बनी धूपबत्ती Cow Dung Dhoop Batti 

    आजतक आप केवल साधारण अगरबत्ती अपने घर में जलाते आएं हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि वह किसी काम की नहीं होती है। उससे किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया नहीं मरता है और उल्टा वातारण को दूषित ही करता है। परन्तु यदि आप देसी गाय के गोबर की धूपबत्ती उपयोग करते है तो इसके अंदर मिला कपूर,घी,जटामासी, गुगुल आदि आपके घर के वातावरण मे विद्यमान बैक्टीरिया को समाप्त करने का कार्य करता है और आपको व वातावरण को स्वस्थ रखता है।

    घर के नकारात्मक उर्जा को दूर करता हैं Cow Dung Dhoop Batti 

    एक आम अगरबत्ती की तुलना मे गोबर से बनी धुपबत्ती का प्रयोग करने का एक लाभ यह भी है कि घर मे विद्यमान किसी भी प्रकार की नकारात्मक उर्जा को दूर करने मे भी यह बहुत उपयोगी होती है और गोबर धुपबत्ती का धुंवा किसी को भी नुकसान नही पहुंचाता वह लाभ ही देता है। 

    गोबर की धुपबत्ती वातारण को मनमोहक बनाता है। Cow Dung Dhoop Batti 

    गोबर की धूपबत्ती में लोबान ,गूगल जैसी वस्तु के मिश्रण से बने होने कारण जब आप इसको जलाते हैं तो यह चारो ओर वातावरण में विद्यमान दूर्गंध को सोख लेती है और सूगंध को वातावरण मे भर देती है। एक तरह से यह वातावरण को मनमोहक बना देती है।

    ग्रह प्रभावों को भी दूर करता है Cow Dung Dhoop Batti 

    ज्योतिषी का तो यह भी कहना है कि ग्रह के प्रभावों को दूर करने के लिए गोबर की धूपबत्ती बहुत उपयुक्त होती है। यदि आप के उपर किसी ग्रह का बुरा प्रभाव चल रहा है तो बाजार से या ऑनलाइन शुद्ध गाय के गोबर की बनी धूपबत्ती खरीदें और प्रतिदिन अपने घर में जलाएं । ‌‌‌ग्रह के बुरे प्रभाव अपने आप ही दूर हो जाएंगे ध्यान रखे कि धुपबत्ती शुद्ध गोबर में जड़ी बूटी के समावेश से बनी हो नही तो यह केमिकल युक्त धुपबत्ती शरीर व पर्यावरण पर बुरा प्रभाव डालता है।

    बांस से बने अगरबत्ती 

    क्या आपको पता है कि आम अगरबत्ती के अंदर बांस की लकड़ी का प्रयोग किया जाता है। और बांस की लकड़ी को जलाना हिंदू धर्म के अंदर अशुभ माना जाता है। बांस को चिता के अंदर भी नहीं जलाया जाता है।‌‌‌ हालांकि बांस की लकड़ियों के उपर मरे हुए इंसान को ले जाया जाता है लेकिन चिता को आग देते समय उन लकड़ियों को बाहर ही रख दिया जाता है।

    ‌‌‌हिंदु धर्म के अनुसार बांस को जलाने से पितर दोष लगता है। हालांकि इसके पीछे केवल धार्मिक कारण नहीं है। इसके पीछे छिपा हुआ वैज्ञानिक कारण विद्यमान है। बांस के अंदर लेड होता है और उसके जलने से लेड ऑक्साइड बनता है। जो बहुत ही हानिकारक होता है। जो बच्चे बुढो सभी परिवार के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव होता हैं और रोग बढ़ने का कारण बनता हैं।

    ‌‌‌इसके अतरिक्त अगरबत्ती के अंदर सुगंध पैदा करने के लिए फेथलिक एसिड का प्रयेाग किया जाता है। जो स्वांस से जुड़ी समस्या का कारण बनता है। बहुत से लोग बहुत सारी अगरबत्ती जलाते हैं और उसके धुएं के अंदर बैठे रहते हैं उनको सांस से जुड़े रोग होने की बहुत संभावना बड़ जाती है ।

    Cow Dung Dhoop Batti Benefits

    हिंदू मूल धर्मशास्त्रों मे नहीं मिलता है अगरबत्ती का उल्लेख 

    दोस्तों आपको बतादें कि हिंदु धर्म के अंदर अगरबत्ती का उल्लेख कहीं पर भी नहीं मिलता है।यदि आप हिंदु शास्त्र उठाकर देखोगे तो वहां पर धूप का वर्णन मिलता है।‌‌‌और गोबर की धूप का लाभ यह भी है कि यह शास्त्रों के अनुकूल भी है।

    ऑक्सीजन पैदा करती है‌‌‌ गोबर की धूपबत्ती Cow Dung Dhoop Batti 

    जैसा कि बहुत ही कम लोगों को पता है कि गाय के घी और गोबर को जलाने से ऑक्सीजन उत्पन्न होती है। यदि आप गाय की गोबर और घी से बनी धूपबत्ती जलाते हैं तो यह वातावरण के अंदर ऑक्सीजन को उत्पन्न करता है I हम लोगों को गाय के गोबर की धूप बत्ती का प्रयोग प्रतदिन अपने घरों में करना चाहिए I ‌‌‌गाय के विषय मे यह भी वैज्ञानिकों का कहना है कि गाय ही एक मात्र ऐसा जीव है जो ऑक्सीजन को ग्रहण करता है और वापस ऑक्सीजन को ही छोड़ता है।  इसी कारण से प्राचीन काल से भारतीय लोगों ने गाय को बहुत महत्व दिया है ।

    Cow Dung Dhoop Batti धूपबत्ती जलाने के लाभ 

    धूप देने से मन, शरीर और घर में शांति की स्थापना होती है। रोग और शोक मिट जाते हैं। गृहकलह और आकस्मिक घटना-दुर्घटना नहीं होती। घर के भीतर व्याप्त सभी तरह की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलकर घर का वास्तुदोष मिट जाता है। ग्रह-नक्षत्रों से होने वाले छिटपुट बुरे असर भी धूप देने से दूर हो जाते हैं। धूप देने से देवता और पितृ प्रसंन्न होते हैं जिनकी सहायता से जीवन के हर प्रकार के कष्‍ट मिट जाते हैं। इस लिए प्रत्येक व्यक्ति को घर,कार्यालय में गोबर से बनी धुपबत्ती का उपयोग प्रतिदिन करना चाहिए जिससे पर्यावरण की रक्षा भी होगी और मानव, जीव, जंतु सभी को इसका लाभ प्राप्त होगा और गौमाता को बचाने का यह बहुत अच्छा मार्ग भी हैं। 

    Cow Dung Dhoop Batti गोबर से बनी धुपबत्ती जलाने की विधि 

    गोबर से बनी धुपबत्ती को सर्वप्रथम धुपबत्ती के ऊपरी भाग में अच्छे प्रकार से आग को आस-पास जलाए । फिर जलने के बाद स्टैंड में ऱखकर पूजा पीठ या घर के किसी कोने में रख दे। 

     

    Order Now

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *